सेहत संग रिश्‍ते भी खराब कर देगा आपका फोन

सेहत संग रिश्‍ते भी खराब कर देगा आपका फोन

सेहतराग टीम

लगातार फोन से चिपके रहना सेहत के लिए हानिकारक है ये कोई छिपा हुआ तथ्‍य नहीं है। आंखों के अलावा आप अनिद्रा, वजन बढ़ने, मेटाबॉलिज्‍म से संबंधित रोगों तथा और भी कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। लगातार फोन पर किसी न किसी बहाने लगे रहने वाले लोग नियमित शारीरिक गतिविधियों से दूर हो जाते हैं और इसके साथ ही उनके रोगों की चपेट में आने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

रिश्‍ते बिगाड़ देगा फोन

अब एक अध्‍ययन ने खुलासा किया है कि मोबाइल का अतिशय प्रयोग आपके रिश्‍तों को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। इसलिए अगर आप भी किसी के साथ होते हुए भी उसके साथ नहीं हैं यानी उससे बात करने के बजाय नजरें मोबाइल फोन में गड़ाए रहते हैं तो अलर्ट हो जाइए।

किसने किया है अध्‍ययन

इस अध्‍ययन के नतीजों का दावा है कि दूसरों को नजरअंदाज करके अपने सेल फोन में मग्न रहने (फबिंग) से रिश्तों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। ये अध्‍ययन ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ केंट के मनोचिकित्सकों ने किया है।

क्‍या रहा तरीका

इस टीम ने किसी को नजरअंदाज करते हुए अपने फोन में लगे रहने वाले लोगों के जीवन का अध्‍ययन किया। उन्‍होंने इस लत को फबिंग का नाम दिया है और पाया कि फबिंग बढ़ने से आपसी संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

मनोचिकित्‍सकों की इस टीम ने अपने अध्‍ययन में 153 लोगों को शामिल किया। इन लोगों को दो लोगों की बातचीत के एनिमेशन को देखने के लिए कहा गया और साथ ही यह मानने के लिए कहा गया कि उनमें से एक वह खुद हैं। हर भागीदार को तीन अलग- अलग तरह की स्थिति दी गई: बिल्कुल भी फबिंग नहीं, आंशिक फबिंग या पूरी तरह से फबिंग।

नतीजों में पता चला कि जैसे ही फबिंग का स्तर बढ़ा तो लोगों की मूल जरूरतों पर खतरा पैदा हो गया। उनकी संवाद गुणवत्ता खराब रही और उनके रिश्ते ज्यादा संतोषजनक नहीं रहे। कुल मिलाकर फबिंग का रिश्‍तों पर खराब असर पड़ने की बात वैज्ञानिक रूप से साबित हो गई।

सलाह

ऐसे में अब जरूरत इस बात की है कि लोगों को फोन का इस्‍तेमाल कम से कम करने के लिए प्रेरित किया जाए। बेहद जरूरी होने पर फोन को यूज करना और बच्‍चों को तो किशोर वय का होने तक फोन से जितना अधिक से अधिक दूर रखा जाए उनके लिए उतना ही अच्छा होगा।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।